Type Here to Get Search Results !

Right Posts

CTET IMPORTANT NOTICE

 सीटीईटी परीक्षा में बड़ा बदलाव,होगी ऑनलाइन परीक्षा


केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में बड़े बदलाव हो रहे हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने ऑफिशियल नोटिस जारी कर इस बारे में जानकारी दी है। सीबीएसई ने बताया है कि सीटेट 2021 का पैटर्न भी अलग होगा। साथ ही ऑफलाइन मोड पर परीक्षा नहीं ली जाएगी।सीबीएसई सीटीईटी में जो बदलाव किये जा रहे हैं वह राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत हैं। सीबीएसई बोर्ड ने कहा है कि एनईपी में रटने वाली पढ़ाई खत्म करने की प्रावधान बनाया गया है। इसी अनुसार सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटीईटी) के सिलेबस (CTET SYllabus 2021) और क्वेश्चन पेपर पैटर्न में बदलाव किये जा रहे हैं।अब सीटीईटी सिलेबस और सवाल इस तरह होंगे जिसमें अभ्यर्थियों के तथ्यात्मक ज्ञान की जगह क्रिटिकल थिंकिंग, प्रॉब्लम सॉल्विंग, रीजनिंग, कॉन्सेप्ट की समझ और एप्लीकेशन की नॉलेज परखी जा सके। कैंडिडेट्स नया सीटेट पैटर्न समझ सकें, इसके लिए सीबीएसई नये सैंपल पेपर्स और ब्लूप्रिंट्स भी जारी करेगा।


होगी ऑनलाइन परीक्षा:


दूसरा बड़ा बदलाव सीटेट आयोजित करने के मोड को लेकर किया जा रहा है। सीबीएसई ने बताया है कि दिसंबर 2021/ जनवरी 2022 में होने वाली सीटीईटी परीक्षा ऑनलाइन मोड पर ली जाएगी। बोर्ड का कहना है कि इससे आने वाले शिक्षक कंप्यूटर और इंटरनेट फ्रेंडली भी हो सकेंगे। साथ ही ओएमआर शीट्स और प्रिंटेड क्वेश्चन पेपर्स न होने से बड़ी संख्या में कागज की बर्बादी भी रुकेगी।


दे सकेंगे मॉक टेस्ट:


सीटेट एग्जाम के नये पैटर्न से अभ्यर्थियों को वाकिफ करने के लिए सीबीएसई हर जिले में फैसिलिटेशन सेंटर भी बनायेगा। इन सुविधा केंद्रों पर सीईटी ऑनलाइन मॉक टेस्ट की प्रैक्टिस करने का मौका मिलेगा। इसके लिए कोई फीस नहीं ली जाएगी।अगले सीटेट एग्जाम 2021 के लिए आवेदन फॉर्म भरने का शेड्यूल जल्द ही सीटीईटी की वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी किया जाएगा।



Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Area